बिना एड्रेस प्रूफ के भी कर सकते हें आधार कार्ड में अपना एड्रेस अपडेट

नई दिल्ली। आधार कार्ड आज के समय में भारतीय नागरिकों के लिए जरूरी बन गया है। अगर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाना चाहते हैं और आपके पास कोई एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट नहीं है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड में एड्रेस बदलने की प्रक्रिया को ऑनलाइन आसान कर दिया है। एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट करने की एक नई सर्विस के तहत, यूआईडीएआई ने आधार होल्डर्स को अपने परिवार के सदस्यों के एड्रेस का इस्तेमाल कर अपने पते में बदलाव के लिए वेलिडेशन लेटर प्राप्त करने की अनुमति दी है।

आधार के एड्रेस को एक एड्रेस के वेरिफायर की सहमति से अपडेट किया जा सकता है, जो एक परिवार के सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त या मकान मालिक भी हो सकते हैं। जिनके पते को आप सबूत के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आधार वेलिडेशन लेटर तैयार करने के अनुरोध करने के बाद एड्रेस वेरिफायर को अपडेट की सहमति देने के लिए लिंक के साथ एक एसएमएस भेजा जाएगा। लिंक पर क्लिक करके सहमति देने के लिए ओटीपी जेनरेट होगा।

एक बार आधार वेरिफायर की सहमति प्राप्त हो जाने के बाद अगले 30 दिनों के भीतर पोस्ट के जरिए एड्रेस वेलिडेशन लेटर और उसके साथ सीक्रेट कोड उसके पते पर भेजा जाएगा।

उसके बाद आपको अपने एड्रेस के वेरिफायर से सीक्रेट कोड प्राप्त करना होगा और UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ‘प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस’ लिंक पर क्लिक करना होगा। सीक्रेट कोड दर्ज करने के बाद आप अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। आपकी रिक्वेस्ट अप्रूव्ड होने के बाद आप अपना ई-आधार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

About the author

editor

Add Comment

Click here to post a comment

Today E-paper